• Tue. Jan 31st, 2023

अनियमितताएं पाये जाने पर मेडिकल स्टोर को सील किया, बिना प्रीस्क्रिप्शन के नशे के रूप में उपयोग होने वाली दवाओं का विक्रय करना पाया गया

Byadmin

Feb 10, 2021

रिंकी बागड़ी की रिपोर्ट

उज्जैन ( मध्य प्रदेश ) :- कलेक्टर श्री आशीष सिंह के निर्देश पर विभिन्न मेडिकल स्टोर्स की जांच की जा रही है। इसी क्रम में आज गुप्त सूचना पर टीपी कृष्णा मेडिकोज भोज मार्ग फ्रीगंज द्वारा बगैर विशेषज्ञ डॉक्टर के प्रीस्क्रिप्शन तथा बिना बिल के नशे के रूप में दुरूपयोग हो सकने वाली दवाओं का विक्रय किया जाना पाया गया।

एडीएम श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी के मार्गदर्शन में उक्त मेडिकल स्टोर की जांच औषधी अनुज्ञापन प्राधिकारी श्री धर्मसिंह कुशवाह ने जांच की। जांच में एनआरएक्स शेड्यूल एच-1 तथा एनआरएक्स की दवाओं का विक्रय बिना प्रीस्क्रिप्शन के करना पाया गया।

उक्त अनियमितता को देखते हुए औषधी एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम-1940 की नियमावली-1945 के नियमों का उल्लंघन पाये जाने से दुकान को सील करके कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। साथ ही निरीक्षण के दौरान औषधियों की गुणवत्ता को दृष्टिगत रखते हुए तीन औषधियों के नमूने जांच हेतु संग्रहित किये गये हैं, जिन्हें ड्रग टेस्टिंग लेबोरेटरी भोपाल भेजा जायेगा।