• Fri. Feb 3rd, 2023

बेटियों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करेगी टॉस्क फोर्स टीम

Byadmin

Feb 10, 2021

झुंझुनू ( राजस्थान ) :- जल्द ही झुंझुनू ब्लॉक के गल्र्स स्कूलों एवं कॉलेजों के आस-पास के क्षेत्रों में बालिकाओं के अधिकारों के संबंध में स्टडी मेटेरियल एवं पुलिस के संबंधित कार्मिक के मोबाईल नम्बर एवं पुलिस हैल्पलाईन नम्बर अंकित करवायें जाएंगे, ताकि बेटियों को सुरक्षित शैक्षणिक माहौल देने के साथ-साथ उनके अधिकारों के प्रति उन्हें जागरूक किया जा सकें। आने वाले समय में स्कूलों और कॉलेजों में ‘‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘‘ की ब्लॉक टॉस्क फोर्स की गठित टीमें जाकर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करेंगी। यह बात बुधवार को झुंझुनू उपखण्ड अधिकारी शैलेश खैरवा ने सूचना केन्द्र में आयोजित ब्लॉक टॉस्क फोर्स की बैठक को सम्बोधित करते हुए कही।

खैरवा ने कहा कि स्कूलों एवं कॉलेजों में विभिन्न प्रकार की कमेटियों नियुक्त है, जो शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ अन्य कार्र्याें की मॉनिटरिंग करने का कार्य करती है, जिन्हें वापस पूरी तरह अलर्ट मोड पर एक्टिव करना होगा, ताकि शिक्षा का व्यापक वातावरण बनाया जा सकें। खैरवा ने कहा कि किसी भी बेटी को किसी भी प्रकार की प्रशासनिक या पुलिस की मद्द की आवश्यकता हो तो वे बिना भय एवं संकोच के अपनी बात रख सकती है।

बैठक के दौरान बीसीएमओ डॉ. मनोज डूडी ने सुझाव दिया कि पढ़ने वाली ऎसी जरूरतमंद बेटियां जिनके माता-पिता नहीं हो, उनकी शैक्षणिक गतिविधियों के लिए भामाशाहों का सहयोग लिया जा सकता है, जिस पर एसडीएम ने यह शुरूआत टॉस्क फोर्स के सदस्यों से करने की अपील की। एसडीएम खैरवा ने एसीबीईओ महेन्द्र सिंह जाखड़ को निर्देश दिए कि वे ऎसे जरूरतमंद बच्चों का स्कूली स्तर पर तथा कॉलेज प्रबंधक कॉलेज स्तर पर चिन्हिकरण करें।

कोतवाल मदन लाल कड़वासरा ने बैठक में सुझाव दिये कि जागरूकता कार्यशाला के अतिरिक्त ग्राम सभाओं में अभिभावकों को भी जागरूक करने का नवाचार किया जा सकता है। सह आचार्य डॉ. अनीता चौधरी ने कॉलेज आने वाली बच्चियों को जागरूक करने के संबंध में कॉलेज स्तर पर इस संबंध में विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन करवाने का सुझाव दिया। सीडीपीओ ज्योति रेपस्वाल ने एनीमिया के संबंध में ग्राम स्तर पर शिविर का आयोजन करने तथा महिलाओं एवं बेटियों में इसके प्रति जागरूकता पैदा करने की कार्य योजना बनाने का सुझाव दिया। बैठक में विकास अधिकारी राकेश जानू, तहसीलदार अजीत कुमार, ब्लॉक सुपरवाईजर पूजा, मनोज स्वामी उपस्थित रहे।

सूरजगढ़ एसडीएम ने सम्बोधित की टॉस्क फोर्स की बैठक ः बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बुधवार को सूरजगढ़ उपखण्ड अधिकारी अभिलाषा चौधरी ने सूरजगढ ब्लॉक टॉस्क फोर्स की बैठक को सम्बोधित किया। सूरजगढ़ तहसील कार्यालय में हुई इस बैठक में आने वाले समय में महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने, बेटी जन्मोत्सव पर बधाई संदेश वितरण करने, स्कूलों एवं कॉलेजों में विभिन्न प्रतियोगिताओं को आयोजन करने, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं की शपथ दिलवाने सहित अन्य बिन्दूओं पर चर्चा की। बैठक में आर.पी.एस. गरिमा जिन्दल, तहसीलदार जयसिंह मीणा, सीबीईओ जय भगवान, प्रधानाचार्य सुमन वर्मा, एन.टी.टी.संगीता, शशिकांत शर्मा, बीसीएमओ डॉ. शैलेश कुमार, अन्तर सिंह, पूजा कुमारी उपस्थित रहे।