• Fri. Feb 3rd, 2023

धूमधाम से मनाया गया महाराजा सुहेलदेव जयन्ती समारोह

Byadmin

Feb 16, 2021

बलरामपुर :- जनपद बलरामपुर में महाराजा सुहेलदेव जयन्ती समारोह धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर जनपद में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एम0एल0के0 पी0जी0 काॅलेज सभागार में आयोजित कार्यक्रम में विधायक बलरामपुर सदर पल्टूराम, विधायक तुलसीपुर कैलाशनाथ शुक्ल, जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति, पुलिस अधीक्षक हेमन्त कुटियाल, मुख्य विकास अधिकारी अमनदीप डुली द्वारा माॅ सरस्वती व महाराजा सुहेलदेव के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। इस अवसर पर विधायकगण व जिलाधिकारी द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिजनों को शाल व पुष्प भेंटकर सम्मानित किया गया ।

इस अवसर पर विधायक तुलसीपुर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार राष्ट्रभक्त, वीर सेनानी जिन्होंने देश की रक्षा व देश को आजाद कराने में अपना सर्वस्व बलदान कर दिया। उनको याद करने व सम्मानित करने का कार्य कर रही है । इससे पूर्व की सरकारों में राष्ट्रभक्त व वीर सेनानियों को उचित सम्मान नहीं मिला। आज महाराज सुहेलदेव की जयन्ती पर प्रदेश के सभी जनपदों में महाराज सुहेलदेव की जयन्ती मनाया जा रही है। उन्होंने कहा कि महाराज सुहेलदेव जी ने देश को विदेशी अक्राता के हमले से बचाया। उनकी वीरता हम सभी के लिए प्रेरणा व मिसाल है।
इस अवसर पर विधायक बलरामपुर सदर पल्टूराम ने कहा कि भारत वर्ष के इतिहास में मध्यकाल की ग्यारहवीं शदी में उत्तर प्रदेश के बहराइच में महाराजा सुहेलदेव एक प्रतापी राजा हुये थे,

जिन्होंने विदेशी आक्रांताओं से भारतीय संस्कृति एवं विरासत की रक्षा की थी। महाराजा सुहेलदेव जी का शौर्य एवं पराक्रम वर्तमान पीढ़ी के लिए एक गौरवशाली उदाहरण है। विदेशी आक्रांताओं से मुकाबला करने के लिए 21 राज्यों का संगठन बनाकर कुशल रणनीतिकार के रूप में विशिष्ट युद्ध कला के माध्यम से उन्हांेने विजय प्राप्त की थी। विश्व के इतिहास में एक महत्वपूर्ण संगठनकर्ता के रूप में महाराजा सुहेलदेव का यह कार्य सभी के लिए प्रेरणास्रोत है। महाराजा सुहेलदेव ने देश की राजनीतिक व सांस्कृतिक सुरक्षा के साथ-साथ जल संरक्षण, गो-संरक्षण एवं जन कल्याण के अनेक कार्य कराये, जिससे आमजन को अत्यन्त लाभ हुआ।

पिछली सरकारों ने जाति व धर्म की राजनीति के चलते ऐसे पराकर्मी, शूरवीर, देशभक्त को उचित सम्मान नहीं दिया। वर्तमान सरकार द्वारा ऐसे देशभक्त को सम्मानित करने का कार्य किया जा रहा है। वर्तमान सरकार का नारा है सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास। आज महाराज सुहेलदेव की जयन्ती के अवसर पर प्रदेश के समस्त जनपदों में महाराजा सुहेलदेव की जयन्ती मनायी जा रही है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनपद बहराइच में महाराज सुहेलदेव के भव्य स्मारक एवं चित्तौरा झील की विकास योजना का वर्चुवल शिलान्यास व महाराज सुहेलदेव स्वाशासी राज्य चिकित्सा बहराइच का लोकार्पण किया गया। इस कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश शासन योगी आदित्यनाथ, माननीय राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल व सरकार के वरिष्ठ मंत्रीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण प्रोजेक्टर के माध्यम से एम0एल0के0 पी0जी0 काॅलेज सभागार में उपस्थित जिलाधिकारी, विधायकगण, जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, छात्र/छात्राओं द्वारा देखा गया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हेमन्त कुटियाल, डीआईओएस गोविन्दराम, चन्दन पाण्डेय, बीएसए रामचन्द्र, जिला विकास अधिकारी गिरीश चन्द्र पाठक, जिला कृषि अधिकारी मंजीत कुमार, एम0एल0के0 पीजी0 काॅलेज के प्रचार्य, छात्र/छात्राएं व अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

जनपद के महत्वपूर्ण शहीद स्थलों एवं शहीद स्मारकों पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इन आयोजन स्थलों पर गरिमापूर्ण ढंग से एन0एस0एस0, एन0सी0सी0, सिविल डिफेन्स, स्काउट गाइड, समाजसेवी/स्वयंसेवी संस्थाओं आदि के वालेण्टियर्स, गणमान्य नागरिक एकत्रित हुये। समस्त कार्यमक्रम में कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन किया किया गया। बसंत पंचमी के दिन जनपद के शहीद स्थलों व शहीद स्मारकों पर पुलिस बैण्ड द्वारा राष्ट्रधुन तथा राष्ट्रभक्ति गीतों पर बैण्ड वादन किया गया। इन स्थलों पर दीप प्रज्ज्वलन का कार्यक्रम किया गया तथा विद्युत झालरों एवं रंगीन प्रकाश से शहीद स्मारकों को प्रकाशमान किया गया।