• Tue. Jan 31st, 2023

जयपुर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आज यानि बुधवार को कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है.

Byadmin

Feb 17, 2021

जयपुर ( राजस्थान ) :- जयपुर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आज यानि बुधवार को कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. कस्टम विभाग ने सुबह शारजाह से जयपुर आई फ्लाइट संख्या G9-435 से एक यात्री को पकड़ा है. हिरासत में लिए गए यात्री से कस्टम विभाग के अधिकारियों ने 10 लाख रुपए की तस्करी का सोना जब्त किया है. कस्टम विभाग ने आरोपी यात्री से तस्करी के सोने के दो बिस्किट बरामद किए हैं.

24 कैरेट सोने के दो बिस्किट का कुल वजन 200 ग्राम है, जिसकी अंतर्राष्ट्रीय  बाजार में कीमत 10 लाख रुपए बताई जा रही है. कस्टम अधिकारियों को एयरपोर्ट पर स्कैनिंग के दौरान यात्री की संदिग्ध स्थिति में नजर आ रहा था. कस्टम अधिकारियों द्वारा यात्री की तलाशी लेने पर ये सोने के बिस्किट मिले हैं. यात्री से कस्टम अधिकारियों ने सोने के बिस्किट के बिल एवं दस्तावेजों के संबंध में जानकारी मांगी.

कस्टम अधिकारियों ने यात्री द्वारा बिल एवं दस्तावेज पेश नहीं करने पर 200 ग्राम सोने को जब्त कर लिया है. कस्टम अधिकारियों ने आरोपी यात्री से सोने की तस्करी के बारे में पूछताछ कर रहे हैं. अधिकारी  आरोपी यात्री का पासपोर्ट जब्त कर विदेश यात्राओं का रिकॉर्ड खंगाल रहे हैं. सोने की कीमत 50 लाख रुपए से कम होने के कारण यात्री को गिरफ्तार नहीं किया गया है, यदि पूछताछ में यात्री द्वारा तस्करी के और मामले भी सामने आते हैं तो कस्टम विभाग कस्टम अधिनियम की धाराओं के तहत यात्री के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है.

एक हफ्ते पहले भी जयपुर एयरपोर्ट पर एक यात्री के पास से तस्करी कर लाया गया सोना पकड़ा गया था. यात्री ने सोने को पिघलाकर तार बनाकर शूटकेस में कवर करके बांध लिया था, लेकिन कस्टम विभाग की स्कैनिंग में पकड़ा गया.