• Sat. Sep 23rd, 2023

ग्राम पंचायतों में मृत पशुधन के शवों के निस्तारण हेतु की श्मशान घाट भूमि आवंटन की मांग

Byadmin

Mar 12, 2021

माण्डलगढ़ भीलवाड़ा:- भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ़ पंचायत समिति प्रधान सतीशचन्द्र जोशी ने राजस्थान सरकार के कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया से मुलाकात कर पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में मृत पशुधन के शवों के निस्तारण हेतु की श्मशान घाट भूमि आवंटन की मांग की।

प्रदेश कृषि एवं पशुधन मंत्री लालचन्द कटारिया ने मांडलगढ़ पंचायत समिति प्रधान सतीशचन्द्र जोशी की पशुधन के मृत शव के निस्तारण हेतु ग्राम पंचायतों में पशुधन श्मशान घाट मांग को प्रदेश के पशुधन के लिए सही दिशा बताते हुवे मांडलगढ़ प्रधान जोशी की मांग की सराहना करते हुवे विधानसभा में इस मुद्दे को पुरजोर ढंग से रखकर पूरे प्रदेश में पशुधन के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर पशुधन श्मशान घाट बनवाने की पहल करने की जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के सभी शहरो- व ग्रामीण इलाको में मृत होने पर पशुधन आवारा कुतो,पक्षियों व अन्य जानवरों को नोचने के लिए जहा मर्जी पड़ी डलवा दिया जाता है । वही मृत पशुओ के सड़े हुऐ शवो से गम्भीर रोग जनित बिमारी होते है । वही वातावरण भी दुर्गंध मय हो जाता है , ऐसे में मांडलगढ़ प्रधान सतीशचन्द्र जोशी की मृत पशुधन के लिए श्मशान घाट की मांग वाकई में एक नई व सराहनीय पहल है ।जिसे यदि सरकार ने समय रहते सुनाई कर ली तो भविष्य में इसके बेहतर परिणाम सबके सामने होंगे।