• Tue. Jan 31st, 2023

अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं में भरा जोश

Byadmin

Mar 22, 2021

सोनभद्र:-

जिला कार्यकर्ता सम्मेलन स्थान रामलीला मैदान रॉबर्ट्सगंज जनपद सोनभद्र में अपना दल (एस) अनुप्रिया पटेल ने अखिल भारतीय न्यायिक सेवा व ओबीसी मंत्रालय के गठन की मांग करते हुए कहा- न्यायिक सेवा के गठन से सभी वर्गों का होगा उचित प्रतिनिधित्व अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं में भरा जोश और कहा- प्रदेश के सबसे बड़े आदिवासी बहुल जनपद में पंचायत की सबसे बड़ी कुर्सी पर पार्टी का सिपाही बैठेगा।
गौरतलब है कि राबर्ट्सगंज के रामलीला मैदान में आयोजित जिला कार्यकर्ता सम्मेलन में अनुप्रिया पटेल ने पंचायत चुनाव में शत-प्रतिशत सीटें जीतने का किया आह्वान सोनभद्र, 21 मार्च “लोकतंत्र के सभी स्तंभों में यहां के आदिवासी भाइयों, दलित, पिछड़े समेत सभी वर्गों की समान हिस्सेदारी होनी चाहिए, यही सामाजिक न्याय है। न्यायपालिका में ओबीसी, एससी-एसटी का उचित प्रतिनिधित्व होना चाहिए। इस बाबत अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का गठन अवश्य होना चाहिए। ताकि आदिवासी, दलित, पिछड़ों समेत सभी वर्ग के मेधावी बच्चों की भी न्यायपालिका में उचित हिस्सेदारी हो।“
अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने रविवार को राबर्ट्सगंज के रामलीला मैदान में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर आयोजित “जिला कार्यकर्ता सम्मेलन” में यह मांग की। अनुप्रिया पटेल ने कहा कि देश की लगभग 60 फीसदी आबादी अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आती है। लेकिन इस आबादी से संबंधित समस्याओं का निवारण सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के जरिए किया जाता है। मंत्रालय के पास अन्य कई विभाग हैं, जिसकी वजह से पिछड़ों के साथ पूरी तरह से न्याय नहीं हो पाता है। इस बाबत हमने पिछले महीने यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित सर्वदलीय बैठक में पिछड़ा वर्ग मंत्रालय एवं अखिल भारतीय न्यायिक सेवा के गठन की मांग की थी।
पिछड़ों का कट-ऑफ ज्यादा आना चिंतनीय: श्रीमती पटेल ने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 2019 सिविल सर्विसेज एक्जाम में पिछड़ा वर्ग के अभ्यार्थियों का कट-ऑफ सामान्य वर्ग से ज्यादा आने पर चिंता जताते हुए कहा कि यह बहुत बड़ी विसंगति है। इसे दूर करना जरूरी है। जो वर्ग सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक तौर पर पीछे हैं, उसी वर्ग के बच्चों को सामान्य वर्ग के कट-ऑफ से ज्यादा अंक लाना दु:खद है। इन ज्वलंत मुद्दों को हम सभी को हर गांव, चौक-चौराहों पर उठाने की जरूरत है।
हर सीट पर जीत सुनिश्चित करनी है: पटेल श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि मेरे पूज्य पिता यश:कायी डॉ. सोनेलाल पटेल ने हाशिए पर खड़े व्यक्ति को सामाजिक व आर्थिक तौर से मजबूत करने के लिए आजीवन संघर्ष किया। उनके हक-हुकूक के लिए उन्होंने प्रदेश के हर गांव-कस्बे का दौरा किया। आपके अधिकारों के लिए उन्होंने जो अभियान शुरू किया था, आज उसे उनकी बेटी के तौर पर मैं निरंतर आगे बढ़ा रही हूं। आज प्रदेश के सर्वाधिक आदिवासी बहुल जनपद सोनभद्र से संसद में आपकी मजबूत आवाज उठाने वाले पकौड़ी लाल कोल अपना दल (एस) के सिपाही हैं। जनपद की समस्याओं को विधान सभा में उठाने वाले हमारे ऊर्जावान दुद्धी विधायक हरीराम चेरो भी अपना दल (एस) के एक कर्मठ सिपाही हैं। आज मैं जनपद की पंचायती राज की सबसे बड़ी कुर्सी पर आप सबके बीच के भाई को बिठाने के लिए सहयोग मांगने आई हूं और मुझे आशा है कि आप मुझे निराश नहीं करेंगे।
श्रीमती पटेल ने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि 2022 में उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पंचायत चुनाव हम सबके लिए लिटमस टेस्ट है। इस अवसर पर श्रीमती पटेल ने आगामी पंचायत चुनाव को लेकर समीक्षा बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
हर बूथ होगा मजबूत: पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सोरांव के विधायक डॉ. जमुना प्रसाद सरोज ने कहा कि पूरे प्रदेश में संगठन पर तेजी का काम चल रहा है। हर बूथ को मजबूत किया जा रहा है। पंचायत चुनाव में हम हर सीट पर जीतेंगे।
सोनभद्र के सांसद पकौड़ी लाल कोल ने कहा कि हमें शत-प्रतिशत सीटें जीतकर अपनी नेता की झोली में डालना है। दुद्दी से विधायक हरीराम चेरो ने कहा कि पंचायत चुनाव 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमी फाइनल है। आप सबको पंचायत चुनाव में पूरी दमदारी से उतरना है।
पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश पटेल ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता ‘वन बूथ-10 यूथ’ के लक्ष्य को पूरा करने की होनी चाहिए। तभी हम पंचायत चुनाव में मजबूत स्थिति में होंगे।
सम्मेलन की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष सत्यनारायण पटेल ने की। संचालन राष्टीय महासचिव अपना दल एस विधिक मंच एडवोकेट हाईकोर्ट अभिषेक चौबे ने किया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे राष्ट्रीय सचिव विधि मंच अभिषेक चौबे ने कहा कि माननीया जी सदैव दबे कुचले शोषितों वंचितों विशेषकर आदिवासी बाहुल्य जनपद सोनभद्र की समस्याओं को सर्वोच्च सदन तक उठाने का कार्य करती हैं, यहाँ की प्रदूषण, बेरोजगारी, वनाधिकार की समस्याओं पर माननीया जी सदैव तत्पर रहती हैं। सम्मेलन को राष्ट्रीय महासचिव अजय प्रताप सिंह, सचिव राघवेन्द्र प्रताप सिंह, कार्यसमिति सदस्य दिनेश बियार, जिला संगठन प्रभारी रमाशंकर पटेल, किसान मंच के राष्ट्रीय सचिव जीउत नारायण पटेल, प्रदेश महासचिव अरबिंद पटेल, युवा मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष व विधायक राहुल प्रकाश कोल, प्रदेश उपाध्यक्ष आनंद पटेल दयालु, अंजनी पटेल, अल्पसंख्यक मंच के प्रदेश सचिव महताब आलम, छात्र मंच के प्रदेश सचिव रविन्द्र यादव आदि ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर अपना दल (एस) बौद्धिक मंच विवेक कुमार पाण्डेय, सत्यनारायण पटेल जिलाध्यक्ष, संचालन अभिषेक चौबे ने किया, ओबरा विधान सभा अध्यक्ष उदित रवानी, गुड्डू चौबे, एडवोकेट पंकज देव पाण्डेय, सुजीत पटेल, अपना दल एस अल्पसंख्यक महा सचिव अनवर अंसारी, महेश अग्रहरी, आनन्द पटेल दयालु, सनेहलता पाण्डेय, तारा शुक्ला, मीनू चौबे, कुलदीप पाल, शिवनरायन सिंह पटेल आदि सैकड़ो लोग उपस्थित थे।