• Tue. Jan 31st, 2023

एडीजी ने थाना प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया शुभारंभ

Byadmin

Mar 24, 2021

गोरखपुर :-

गोरखपुर में टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर थाना प्रबंधन के कार्यों में दक्षता बढ़ाने के लिए मंगलवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन सर्किट हाउस के एनेक्सी भवन में एडीजी जोन अखिल कुमार प्रशिक्षण का शुभारंभ किया। इसमें बस्ती के इंस्पेक्टर दिनेश कुमार सरोज पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किये


कुछ दिन पहले बस्ती के इंस्पेक्टर दिनेश कुमार सरोज एडीजी के यहां पहुंच कर। एडीजी को बताया था कि वह गूगल शीट के जरिए थाने के हर कार्य व डेटा को अपने मोबाइल पर व थाने के कंप्यूटर पर रखते हैं। जिससे वह कहीं भी रहे जानकारी हो सकती है। साथ ही कोई भी तहरीर थाने पर आती तो उसमें क्या कार्रवाई हुई यह सब भी उसी शीट में रहता था। साथ ही अन्य सारे कार्य भी वह टेक्रालाजी के सहयोग से करते है। जिसके बाद एडीजी ने सराहना करते हुए इसे जोन के सभी थानों में लागू करने को कहा था। उसी क्रम में मंगलवार को जोन के सभी थानों के एक एक पुलिसकर्मी को प्रशिक्षित किया गया ।

उन्हें इंस्पेक्टर दिनेश कुमार सरोज द्वारा प्रशिक्षित किया वह पुलिसकर्मी गूगल शीट के बारे में थाने के थानेदार समेत अन्य पुलिसकर्मी को प्रशिक्षित करेंगे।
एडीजी जोन ने कहा कि आज का युग विज्ञान का युग है | जीवन के हर क्षेत्र में विज्ञान और उस पर आधारित तकनीक का बोलबाला है | तकनीक के इस प्रयोग ने हमारे जीवन को काफी सुविधाजनक बना दिया है | चाहे घर का काम हो, यातायात के साधन हो या औद्योगिक उत्पादन हो, सब कुछ आधुनिक तकनीक के सहारे पहले से बेहतर और तेज गति से हो रहा है | जीवन को सुखी और सुरक्षित बनाने के लिए एक से बढ़कर एक आविष्कार हो रहे हैं | इसका मानव समाज को बहुत लाभ हो रहा है |


इस बात में कोई शक नहीं है कि तकनीक हमारे जीवन का आश्यक अंग बन गई है और इससे हमें बहुत लाभ भी हो रहा है लोगों के पास अब एक दूसरे के लिए समय ही नहीं रहा | लोग या तो काम में व्यस्त रहते हैं या आधुनिक उपकरणों में लगे रहते हैं मोबाइल-कंप्यूटर-इंटरनेट इनसे लोगों को फुर्सत ही नहीं मिलती तो आप भी इसका प्रयोग कर गूगल शीट के सहारे अपने रोजमर्रा की सभी थानों के कार्यों को गूगल शीट पर डाल दें जिसे आप जहां भी रहे वहां देख कर अपने सहूलियत के अनुसार कार्य अपना करते रहें आप इसका भरपूर लाभ उठाएं।