• Sat. Jan 28th, 2023

राउरकेला शहर के बिसरा डाहर रोड स्थित श्री श्याम मंदिर का 39,वा श्री श्याम फागुन महोत्सव महा आरती के बाद समापन हुआ।

Byadmin

Mar 31, 2021

ओडिशा :- राउरकेला शहर के बिसरा डाहर रोड स्थित श्री श्याम मंदिर का 39,वा श्री श्याम फागुन महोत्सव शुक्रवार 26/3/को महा आरती के बाद समापन हुआ।
बुधवार 24 मार्च को श्री श्याम प्रभु का अखण्ड ज्योति पाठ का आयोजन किया गया, सुबह 9 बजे से अखण्ड ज्योति पाठ आरंभ किया गया चक्रधरपुर से आये पाठ वाचक श्री धर्मेन्द्र केजरीवाल ने श्री श्याम प्रभु का अखण्ड ज्योति पाठ श्रधालुओं के बिच पढ़ा इस अखण्ड ज्योति पाठ में 151,सुहागीन महिलाओं ने बड चढ़ कर हिस्सा लिया। राज्य सरकार के आदेश को मानते हुए,

रिटर्न 2,कोरोना महामारी को ध्यान रखते हुए सभी श्रद्धालुओ ने मास्क पहनकर कर सेनेटाइजर कर के मंदिर में प्रवेश करने दिया गया। अखण्ड ज्योति पाठ में भी सभी ने मास्क पहनकर कर बाबा श्याम का पाठ किया। गुरुवार 25, मार्च को सादगीपूर्ण से ट्राफिक मार्केट पंच मंदिर से सुबह 9 बजे से बाबा श्याम का निशान उठाते हुए भक्तगण नजर आए जो पांच,दो, के ग्रुपों में बट कर रिंग रोड होते हुए बिसरा डाहार श्री श्याम मंदिर आये,कोरोना माहमारी रिटर्न को देखते हुए राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन के आदेश को मानते हुए 39,साल में पहली बार बाबा श्याम का रथ ओर झांकी के वैगहर हि श्याम भक्तों ने बाबा श्याम का निशान उठाया। निशान शाम 7बजे तक बाबा के मंदिर में आते हुए देखा गया।

रात्रि 8, बजे से खाटू वाले श्री श्याम का अखण्ड ज्योति लि गई और विधि विधान से पूजा अर्चना की गई मुख्य जजमान जे,पी, अस्पताल के चैयरमेन संजय बंसल और उनकी धर्मपत्नी ने बाबा श्याम की अखण्ड ज्योत कि पुजा अर्चना और श्याम प्रभु की आराधना की।बाबा श्याम का अलौकिक श्रृंगार किया गया, फुलों से दरबार सजाया गया।साथ ही बाबा श्याम को छप्पन भोग का प्रसाद चढ़ाया गया। रात्रि 9,बजे से भजनों का कार्यक्रम आरंभ किया गया राउरकेला के श्री श्याम प्रेमी परिवार ने गणेश वंदना कर भजन आरंभ किया राउरकेला शहर के फटिलाईजर से भजन गायिका खुशबू यादव ने बाबा श्याम के एक से एक भजन गाये।

काभी संख्या में भजन सुनने के लिए भक्तगण नजर आए। शुक्रवार दोपहर 12.30.बजे से महा प्रसाद का आयोजन किया था, भक्तों की भिड़ को देखते हुए मंदीर कमेटी ने अलग अलग महिलाओं और पुरुषों के लिए प्रसाद की व्यवस्था कर रखी थी। शुक्रवार दोपहर को धनबाद से भजन गायिका अर्चना गोस्वामी ने भोले बाबा ओर श्याम बाबा के एक से एक भजन प्रस्तुत किये भजनों को सुन कर भक्तगण नाचते गाते हुए नजर आए।

इस पावन फागुन महोत्सव में बाबा के दरबार में हाजिरी लगाने केंद्र सरकार के आदीवासी मंत्री श्री जुवेल उराम ने हाजिर लगाई।
कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए इस वर्ष बड़े ही सादगीपूर्ण से फागुन महोत्सव मनाया गया,। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में,गोवीद अग्रवाल और उनकी धर्मपत्नी, ओर निरंजन सोनी, गंजु शर्मा, राजेश अग्रवाल ने भरपूर सहयोग किया। मंदिर कमेटी की ओर से पुलिस प्रशासन को धन्यवाद दिया जिनके वजह से श्री श्याम फागुन महोत्सव बड़े ही सादगीपूर्ण ओर शांति से मनाया गया।