• Fri. Feb 3rd, 2023

22 ब्लॉकों के मतदान ड्यूटी में तैनात कर्मिकों को पांच दिवसीय ट्रेनिंग में प्रतिदिन 3 चरणों में प्रशिक्षण

Byadmin

Apr 9, 2021

आजमगढ़ :- आजमगढ़ के डीएवी इंटर कॉलेज व डीएवी महाविद्यालय में काफी गहमागहमी का माहौल रहा। जनपद के सुदूर इलाकों से भी कार्मिकों की भीड़ यहां प्रशिक्षण के लिए जुटी रही। लोग अपनी कक्ष के बारे में जानकारी को लेकर पता लगाते रहे। वही भारी संख्या में लोग चुनाव ड्यूटी कटवाने के लिए भी अधिकारियों के पास सिफारिश करते, आवेदन पत्र देते दिखाई दिए। इस बार चुनाव ड्यूटी में सख्ती की बात कही जा रही है।

ठोस मेडिकल कारणों के चलते ही ड्यूटी करने की बात चल रही है और इसके लिए एक कमेटी का भी गठन किया गया है, जो हर आवेदन पत्र पर जांच के बाद ही कार्रवाई करेगी। कक्षों में ट्रेनर कार्मिकों को बैलट बॉक्स से लेकर मतदाता पहचान पत्र, वोटर लिस्ट की जांच के तरीकों की बारीकियों को समझा रहे हैं। इस दौरान भारी संख्या में महिलाओं की भी हर बार की तरह चुनाव में लगाई गई है। खास बात है कि महिलाओं की शिकायत है कि जिस ब्लॉक में उनकी तैनाती है वहां से 50 से 100 किलोमीटर की दूरी तक उनकी ड्यूटी लगा दी गई है।

जिससे उनको काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। मतदान के दिन पोलिंग पार्टी रवाना होने से लेकर बैलट बॉक्स जमा करने की प्रक्रिया में 2 दिन का समय लगता है। इस दौरान एक गांव में रहने के दौरान महिलाओं को भारी समस्या का सामना करना पड़ता है। प्रशासन को इस बात पर ध्यान देना चाहिए था कि जिस ब्लॉक में महिला कार्यरत हैं उसमें या तो आसपास के ब्लॉकों में उनकी तैनाती की जानी चाहिए थी।

जनपद में 1758 ग्रामों में प्रधान पद, 2104 बीडीसी व 84 जिला पंचायत सदस्य के साथ ही ग्राम पंचायत सदस्यों का निर्वाचन होना है जिसके लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है इसमें 30 हजार कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। डीएवी इंटर कॉलेज में 28 कक्ष व डीएवी इंटर डिग्री कॉलेज में 23 कक्षाओं में प्रशिक्षण गतिमान है।