कलेक्टर ने किया टीकाकरण महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत नगर पालिका बकहो के विभिन्न वैक्सीनेशन सेंटरों का निरीक्षण

शहडोल – जनपद पंचायत बुढार के भ्रमण के दौरान कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डॉ० सतेन्द्र सिंह ने आज टीकाकरण महोत्सव के अंतर्गत नगर पालिका क्षेत्र बकहो के नगर पालिका परिषद वकहो, हाई स्कूल वकहो, ओपीएम स्पोर्ट्स क्लब बकहो में किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नगर पालिका बकहो में 54, ओपीएम स्पोर्ट्स क्लब में 112 तथा हाई स्कूल वकहो 32, 45 वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका है। कलेक्टर ने टीकाकरण सेंटरों पर भी मास्क के का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने तहसीलदार बुढार श्री भरत सोनी को निर्देशित किया कि 45 वर्ष के ऊपर के इस क्षेत्र के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण कराया जाए इसके लिए मायकिंग आदि कराएं तथा टीम लगाकर 45 वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों को बुलवाकर वैक्सीनेशन कराया जाए, वैक्सीनेशन में किसी प्रकार की कोताही ना बरती जाए।

कलेक्टर ने वैक्सीनेशन सेंटर में आगंतुक कक्ष, वैक्सीनेशन कक्ष तथा परीक्षा कक्ष का अवलोकन किया एवं निर्देशित किया कि वैक्सीनेशन के पश्चात 30 मिनट व्यक्तियों को ऑब्जरवेशन में अनिवार्य रूम से रखा जाए तथा कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि वैक्सीनेशन सेंटर में मास्क का उपयोग एवं बैठने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग रखकर बैठने की व्यवस्था की जाए।

इस अवसर पर कलेक्टर ने वैक्सीनेशन कराए हुए व्यक्तियों से मिलकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की तथा उन्हें समझाइश दी की टीकाकरण के पश्चात भी मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग रखें तथा अनावश्यक भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे। कलेक्टर ने वैक्सीनेशन सेंटर में पेयजल, मास्क आदि की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिए कि टीकाकरण कराए हुए व्यक्तियों को 4 संदेश अवश्य दिए जाएं कि उन्हें कब आना है, अगला टीका कब लगना है तथा सामान्य बुखार आने पर कौन सी दवा इस्तेमाल करें एवं टीकाकरण के पश्चात भी मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग रखें।

निरीक्षण के दौरान जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री कमलेश टांडेकर, नायब तहसीलदार श्री भरत सोनी, बीपीएम श्री नरेंद्र विश्वकर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।